ईको फ्रेंडली पेंट से कमरा होगा कूल-कूल जानें कैसे

अपने घर को ठंडा रखने के लिए कई लोग कूलर लगाते हैं तो कई लोग एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं। यह काफी महंगे भी होते हैं और जरुरत से ज्यादा ऊर्जा की खपत भी करते हैं। अब आपको अपने कमरों को ठंडा रखने के लिए बस एक पेंट से दूर कर सकते हैं। 

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सुपर व्हाइट पेंट बनाया है, जो सुर्य के प्रकाश को 95.5 प्रतिशत तक अवशोषित करता है, यानी कि दीवारों पर इस सफेद पेंट के उपयोग के बाद कमरे को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर या किसी भी उपकरण की जरुरत नहीं पड़ेगी। अमेरिका की पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मानक टाइटेनियम डाइऑक्साइड कणों के बजाए कैल्शियम कार्ब्रोनेट फिलर्स के साथ पेंट को डिजाइन किया है। 

जिसके अल्ट्रावॉयलेट किरणों को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि सफेद पेंट दीवार की सतह का तापमान को आसपास के वातावरण की तुलना में 10 डिग्री सेंटीग्रेड कम किया जा सकता है।

इस नये सुपर व्हाइट एक्रेलिक पेंट का उपयोग इमारतों को प्राकृतिक रुप से ठंडा रखने के लिए किया जा सकता है। पेंट का इस्तेमाल जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि यह सूरज की रोशनी को अवशोषित करता है। आजकल पर्यावरण बदलाव के कारण ऊर्जा को उपयोग में किफायत का महत्व भी समझा जाने लगा है क्योंकि ऐसे में यह खोज पर्यावरणों का काफी प्रोत्साहन हासिल कर सकती है। 

इसमें आप कम खर्च में और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर अनुकूलित वातावरण में रह सकते हैं। सफेद पेंट का उपयोग खासकर उन घरों में ज्यादा कारगर साबित हो सकता है, जहां गर्मी का प्रकोप ज्यादा रहता है और जो लोग AC का खर्च नहीं उठा सकते। वह कम पैसे में अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस पेंट को लगाकर अपने कमरों को ठंडा रख सकते हैं। आप इस पेंट को दीवारों के साथ-साथ छत पर भी लगा सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post